बिहार कर्रेंट अफेयर्स एवं महत्वपूर्ण तथ्य

बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन

देश के सात राज्‍यों के राज्‍यपाल (गवर्नर) बदले गए हैं। बिहार के राज्यपाल अब लालजी टंडन होंगे। बिहार के वर्तमान राज्‍यपाल का तबादला जम्‍मू-कश्‍मीर कर दिया गया है। मंगलवार को राष्‍ट्रपति भवन से जारी पत्र में इसकी जानकारी दी गई। राष्‍ट्रपति भवन से जारी सूचना के अनुसार भारत के राष्‍ट्रपति ने बिहार के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक को जम्‍मू कश्‍मीर का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया है। उनकी जगह बिहार के राज्‍यपाल लालजी टंडन होंगे। एसएन आर्या को हरियाणा का राज्यपाल बनाया गया है। हरियाणा के राज्‍यपाल कप्‍तान सिंह सोलंकी त्रिपुरा के नए राज्‍यपाल होंगे। श्रीमती बेबी रानी मौर्या को उत्‍तराखंड का राज्‍यपाल बनाया गया है। बिहार निवासी व मेघालय के राज्‍यपाल गंगा प्रसाद को सिक्किम स्‍थानांतरित किया है। गंगा प्रसाद की जगह तथागत राय मेघालय के नए राज्‍यपाल होंगे। तथागत राय अभी त्रिपुरा के राज्‍यपाल हैं।


जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव

जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव का परिणाम घोषित हो गया है। आरजेडी प्रत्याशी शहनवाज ने 41255 वोट से जीत हासिल की है। उन्होंने जेडीयू उम्मीदवार मुर्शिद आलम को हराया

देश के सबसे बड़े फ्रोजेन सीमेन स्टेशन का शिलान्यास

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने 12 मई 2018 को पूर्णिया के मरंगा में हिमित वीर्य केंद्र (frozen semen station ) का शिलान्यास किया ।

  • हिमित वीर्य केंद्र की स्थापना केंद्र सरकार से 100 प्रतिशत योगदान के साथ राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 64 करोड़ रुपये की लागत से की जा रही है। वर्तमान में कृत्रिम निषेचन का कार्य बिहार में सीएमओएफईडी (सुधा) द्वारा किया जा रहा है। कृत्रिम निषेचन के लिए उच्च आनुवंशिक योग्यता वाले सांडों की आवश्यकता होंती है।
  • पूर्णिया स्थित हिमित वीर्य केंद्र देश का अत्याधुनिक वीर्य उत्पादन केंद्र होगा।
  • राष्ट्रीय गोकुल मिशन